Breaking News
भोजन में थूकने और अपशिष्ट मिलाने पर कड़ा कानून लाने जा रही है यूपी सरकार
पराली जलाने वाले किसानों पर अब होगी सख्त कार्यवाही, जुर्माने की बजाय अब होगी एफआईआर
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ 
आरजी कर मेडिकल कॉलेज केस – सुरक्षा की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन जारी
एनसीआर में एक्यूआई 250 पार, वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही ‘ग्रैप’ का पहला चरण हुआ लागू
नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, कल लेंगे शपथ
कांग्रेस ने ‘दिल्ली जोड़ो यात्रा’ को किया स्थगित, अब दिवाली के बाद होगी शुरू
सिर्फ मूड ही नहीं सुधारती आइसक्रीम, शरीर और दिमाग पर डालती है खास असर
यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान

फैक्टरी में लगी आग में झुलसे तीन और लोगों की हुई मौत, हादसे में अब तक नौ लोगों की गयी जान

सोनीपत।  हरियाणा के सोनीपत के राई क्षेत्र में रबड़ बेल्ट फैक्टरी में लगी आग में झुलसे टॉप्स नाइट पेट्रोलिंग टीम के सदस्य, सिपेट के छात्र और फैक्टरी श्रमिक ने भी दम तोड़ दिया। हादसे में अब तक दो फैक्टरी मालिकों समेत नौ लोगों की जान जा चुकी है। पेट्रोलिंग टीम सदस्य और सिपेट छात्र के शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है।

राई औद्योगिक क्षेत्र में 28 मई को सांवरिया एक्सपोर्ट कंपनी में आग लग गई थी। इसमें फैन बेल्ट बनाने का काम होता था। साल्वेंट के ड्रम फटने से अचानक हुए ब्लास्ट में कई लोग झुलस गए थे। मदद को पहुंचे फैक्टरी संचालक दिल्ली के पीतमपुरा निवासी राहुल जैन व राई इंडस्ट्रियल एरिया मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (रीमा) के प्रधान राकेश देवगन की मौत हो गई थी।

उनके साथ ही श्रमिक उत्तर प्रदेश के जिला बरेली के गांव चठिया छिज्जू के ओमेंद्र (50), उत्तर प्रदेश के जिला आजमगढ़ निवासी रामचंद्र, श्रमिक यूपी के जिला अमेठी के गांव दही पुरवा निवासी दिनेश, मूलरूप से उत्तर प्रदेश के जिला अमेठी के गांव केवलापुर फिलहाल राई क्षेत्र निवासी वीरेंद्र की मौत हो गई थी। ओमेंद्र के बेटे सुमित के बयान पर पुलिस ने फैक्टरी मालिक दुलीचंद के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर लिया था।

सोमवार को सुबह राई औद्योगिक एसोसिएशन की तरफ से लगाई गई नाइट पेट्रोलिंग टीम के सदस्य गांव बादशाहपुर माच्छरी निवासी पवन (33) की दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई। वहीं शाम को रोहतक पीजीआई में भर्ती बिहार के जिला सीतामढ़ी के गांव बदर दोहा निवासी जितेंद्र ने दम तोड़ दिया।

वह मुरथल स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) का छात्र था। उनके बाद पीजीआई रोहतक में ही भर्ती उत्तर प्रदेश के जिला एटा के गांव रखेह निवासी अमित ने दम तोड़ दिया। वह रबड़ फैक्टरी में श्रमिक थे।

दो बेटियों के सिर से उठा पिता का साया
गांव बादशाहपुर माच्छरी के पवन करीब चार साल से नाइट पेट्रोलिंग टीम में काम कर रहे थे। वह हादसे के बाद बचाव कार्य को गए थे। उनके पास दो बेटी तन्वी (7) व भव्या (5) है। उनके परिवार में पत्नी, छोटा भाई व माता-पिता है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। पांच साल पहले भी पवन को किसी ने बेसुध कर दिया था। वह तीन दिन बाद घर लौटे थे।

मौत से पहले सिपेट छात्र का वीडियो वायरल
हादसे में जान गंवाने वाले सिपेट छात्र जितेंद्र का अस्पताल में उपचार लेते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। इसमे वह कह रहा है कि वह राई क्षेत्र में राहुल जैन की फैक्टरी में डाई मेकर में आई कमी को ठीक करने गए था। वहां पर फैक्टरी मालिक राहुल जैन के पास आग लगने की कॉल आई थी। वह कार में सवार होकर घटनास्थल पर पहुंचा था। जहां कार की खिड़की खोलकर बाहर निकता तभी ब्लास्ट हो गया था।

मतगणना ड्यूटी के चलते एसडीएम नहीं सौंप सके जांच रिपोर्ट
मामले की जांच एसडीएम अमित कुमार की टीम कर रही है। एसडीएम सोमवार को मतगणना की तैयारियों को लेकर लगी ड्यूटी के चलते अपनी जांच रिपोर्ट नहीं सौंप पाए। अब मतगणना के बाद वह रिपोर्ट सौंप सकते हैं। फैक्टरी महज 312 मीटर में चल रही थी। साथ ही उसे पूरी तरह कवर किया गया था।

फैक्टरी में लगी आग में झुलसे तीन अन्य लोगों की मौत हो गई। हादसे में अब तक नौ लोगों की जान जा चुकी है। मामले की जांच जारी है। -उमेश कुमार, थाना प्रभारी, राई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top