Breaking News
भोजन में थूकने और अपशिष्ट मिलाने पर कड़ा कानून लाने जा रही है यूपी सरकार
पराली जलाने वाले किसानों पर अब होगी सख्त कार्यवाही, जुर्माने की बजाय अब होगी एफआईआर
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ 
आरजी कर मेडिकल कॉलेज केस – सुरक्षा की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन जारी
एनसीआर में एक्यूआई 250 पार, वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही ‘ग्रैप’ का पहला चरण हुआ लागू
नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, कल लेंगे शपथ
कांग्रेस ने ‘दिल्ली जोड़ो यात्रा’ को किया स्थगित, अब दिवाली के बाद होगी शुरू
सिर्फ मूड ही नहीं सुधारती आइसक्रीम, शरीर और दिमाग पर डालती है खास असर
यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान

सरकार ने मानसून को देखते हुए बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां की सुरु, पूरे राज्य में बाढ़ संभावित 320 हॉट स्पॉट किए चिन्हित 

हरियाणा।  भीषण गर्मी झेल रहे हरियाणा के लिए राहत की खबर है। इस बार मानसून जून के आखिरी सप्ताह में हरियाणा पहुंच सकता है। इससे पहले 22 से 24 जून तक प्री मानसून की बौछार भी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को मानसून निर्धारित तारीख से चार दिन पहले ही गुजरात पहुंच गया है। ऐसे में अनुमान है कि हरियाणा में भी 25 जून के आसपास पहुंच सकता है।

दूसरी तरफ, सरकार ने मानसून की आहट को देखते हुए बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। सरकार ने पूरे राज्य में बाढ़ संभावित 320 हॉट स्पॉट चिन्हित किए हैं। इन पर शार्ट टर्म स्कीमें बनाकर काम किया जा रहा है। अब तक 44 स्कीमें पूरी हो चुकी हैं। 179 पर काम चल रहा है।

सीएम नायब सिंह सैनी ने बीते साल बाढ़ के कहर से सबक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि 30 जून तक बाढ़ रोकथाम की सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। मंगलवार को उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए एक पोर्टल बनाओ और उस पर बाढ़ से संबंधित कार्यों की रिपोर्ट रोज अपलोड की जाए। गांवों के सरपंच को साथ लेकर उनके वीडियो पोर्टल पर अपडेट करें। सीएम ने कहा कि वह स्वयं पोर्टल की निगरानी करेंगे।

बुधवार को सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव, विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल व मुख्यमंत्री के सलाहकार भारत भूषण भारती, अंबाला, कुरुक्षेत्र व कैथल जिलों के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। 13 जून को सीएम खुद बाढ़ प्रभावित तैयारियों का जायजा लेंगे।

इस बार भी बाढ़ आई तो अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे : सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पिछले वर्ष की तरह बाढ़ के हालात हुए तो दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। अधिकारी नहर की गाद निकालने के लिए जेसीबी किराए पर ले सकते हैं। रजवाहों व नालों के तटबंधों को मजबूत करने के लिए मिट्टी भराई का काम तत्काल शुरू करें।

पिछले साल बाढ़ के कारण 44 लोगों की हुई थी मौत
पिछले वर्ष साल अंबाला, कुरुक्षेत्र और कैथल बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित थे। अंबाला के हरड़ा-हरड़ी, शेरगढ़, चांदपुरा, शाहपुर, हेमामाजरा, रामपुर ससेड़ी , कुरुक्षेत्र के झांसा, जलबेहड़ा व कैथल के गुहला चीका तक के गांवों में पानी पहुंच गया था। 44 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

अगले एक हफ्ते पड़ेगी भीषण गर्मी, 47 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान, लू भी चलेगी
हरियाणा में अगले एक हफ्ते भीषण गर्मी पड़ेगी। दक्षिण हरियाणा के जिलों में तापमान एक बार फिर 46 से 47 डिग्री के बीच दर्ज किए जा सकते हैं। बढ़ते तापमान के बीच लू (हीटवेव) का दूसरा दौर भी शुरू हो चुका है। सिरसा, अंबाला और रोहतक में मंगलवार को लू चली। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया और अब राज्य में पश्चिम दिशा की ओर हवाएं चलना शुरू हो गई हैं, जो एक हफ्ते तक जारी रहेंगी। यह हवाएं गर्म और शुष्क होती हैं, जो खासकर दक्षिण हरियाणा के जिलों में तापमान बढ़ाने में सहयोग करेंगी।
-मंगलवार को नूंह में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो राज्य में सबसे अधिक रहा। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित कर भीषण गर्मी और लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को कई शहरों में तापमान 45 से पार हो जाएंगे। कुछ जगहों पर तापमान 47 डिग्री तक दर्ज किए जा सकते हैं। यह भी बताया गया है कि अगले पांच दिन फिलहाल तापमान में कोई कमी देखने को नहीं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top