Breaking News
आरजी कर मेडिकल कॉलेज केस – सुरक्षा की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन जारी
एनसीआर में एक्यूआई 250 पार, वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही ‘ग्रैप’ का पहला चरण हुआ लागू
नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, कल लेंगे शपथ
कांग्रेस ने ‘दिल्ली जोड़ो यात्रा’ को किया स्थगित, अब दिवाली के बाद होगी शुरू
सिर्फ मूड ही नहीं सुधारती आइसक्रीम, शरीर और दिमाग पर डालती है खास असर
यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान
सीएम धामी को उत्तराखण्ड महोत्सव के लिए किया आमंत्रित
कांग्रेस कमाल की पार्टी, रोने बिसूरने में लगी
विजिलेंस ने स्वास्थ्यकर्मी को रिश्वत लेते पकड़ा

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में किया ध्वजारोहण, प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

हरियाणा।  कुरुक्षेत्र में आज स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस लाइन में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सैनी ध्वजारोहण किया। सीएम सैनी ने कहा कि मैं हरियाणा के लोगों को 76वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। आज हर घर तिरंगा फहरा रहा है। मैं हमारी आजादी के लिए मर मिटने वाले शहीदों को पूरे हरियाणा की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मैं उन सब शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी में अपना दिया है।

सीएम नायब सैनी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हरियाणा में सबका साथ और सबका विकास की परिकल्पना से विकास किया जा रहा है। हरियाणा पीएम की इसी परिकल्पना के साथ आगे बढ़ रहा है। आज देश में जो भी कारें सड़कें पर दौड़ रही हैं, उनमें से हर दूसरी कार हरियाणा में ही बन रही है। सीएम ने कहा कि हरियाणा में सड़कों का जाल बिछ चुका है।

उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए अंबाला कैंट में 538 करोड़ रुपए से बनाए जा रहे शहीद स्मारक का निर्माण अंतिम चरण में है। देश के लिए मर मिटने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनकी विधवाओं की हरियाणा सरकार ने जुलाई माह में पेंशन बढ़ोतरी करते हुए 40 हजार रुपए मासिक की है। इसके अलावा सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक के परिवार के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाकर एक करोड़ रुपए की है। इसके साथ ही उनके आश्रितों को 415 सरकारी नौकरियां दी हैं। इसके अलावा हरियाणा सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण दे रही है।

ओलिंपिक मेडलिस्ट को 6 करोड़ तक कैश इनाम दे रहे
हरियाणा के युवाओं ने हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलिंपिक में हरियाणा खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले को 6 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल जीतने वाले को 2.5 करोड़ रुपए दे रही है। यह देश में खिलाड़ियों को देने वाली नगद राशि में सबसे ज्यादा है। सीएम ने कहा कि इसके अलावा सरकार उन्हें सरकारी नौकरी भी दे रही है।

हरियाणा में 3 लाख लखपति दीदी बनाएंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का फैसला किया है। हरियाणा में भी 3 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को सरकार लखपति दीदी बनाया जाएगा। पंचायती राज संस्थान में महिलाओं को 50% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है।

वहीं, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर करनाल में हरियाणा सरकार के शायरी एवं निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने परेड की सलामी ली। उपमंडल स्तरीय समारोह नीलोखेड़ी, इंद्री, घरौंडा और असंध में मनाया गया। मंत्री सुभाष सुधा ने अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए कहा है सबसे पहले 10 मई 1857 में अंबाला से क्रांति शुरू हुई थी। जिसके बाद हरियाणा के सभी जिले में पहुंची और देश को आजाद करने में हरियाणा ने अपना अहम योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि जय जवान, जय किसान का नारा हरियाणा के लिए सटीक बैठता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ और ‘सबका विकास व सबका साथ’ के सिद्धांत पर आगे बढ़ रही है। इस दौरान उन्होंने हरियाणा सरकार के विभिन्न योजनाओं का विस्तार से जिक्र किया।

यमुनानगर के तेजली खेल परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

ये बलिदानियों का देश, उन्हीं की वजह से हम खुली हवा में ले रहे सांस- राज्यपाल
महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि ये बलिदानियों का देश है उन्हीं की बदौलत आज हम खुली हवा में सांस ले रहें है और यह देश वीरों की धरती है। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई 1857 को हरियाणा के अंबाला से फूटी थी। जो आगे चल कर बड़ा आंदोलन बन गई थी। जिसके बाद अंग्रेजों को मुंह की खानी पड़ी थी।

उन्होंने कहा कि बहुत से बलिदानियों ने अपने प्राण न्योछावर कर हमें आजादी दिलाई है। उस आजादी को हमें संजो कर रखना है। वह उन शहीदों को नमन करते हैं, जिन्होंने इस आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। हम सभी भारत की आजादी के अमृत महोत्सव को इस वर्ष और ज्यादा हर्ष व उल्लास से मनाएं ताकि हर देशवासी के मन में और अधिक राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत हो।

उन्होंने प्रदेश और राष्ट्र के निर्माण के लिए पूरे जी जान से कार्य करने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया और कहा कि इससे हमारे वीर शहीदों के सपने साकार होंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा में हरियाणा के बहुमूल्य योगदान का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस प्रदेश ने प्रगति के हर क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। इससे पूरे राष्ट्र को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मजबूती मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top